रामायण की कथा

Watch Online Marathi Show Ramayan - ShemarooMe

 

 रामायण की कथा

 

 रामायण एक प्रमुख संस्कृत काव्य है, जिसे महर्षि वाल्मीकि ने लिखा था। यह काव्य भारतीय साहित्य का महत्त्वपूर्ण हिस्सा है और हिन्दू धर्म की प्रमुख पुराणिक कथाओं में से एक है। रामायण में प्रभु श्रीराम के जीवन के घटनाक्रम, उनके पत्नी सीता, भक्त हनुमान, लक्ष्मण, रावण और अन्य प्रमुख पात्रों के कथानक स्वरूप दिए गए हैं।

रामायण की कथा में, राम अयोध्या के राजा दशरथ के पुत्र हैं और उनकी पत्नी का नाम सीता है। राम चौदह वर्ष के वनवास के दौरान रावण द्वारा उनकी पत्नी सीता का अपहरण हो जाता है। राम और उनके भक्त हनुमान के सहयोग से सीता का उद्धार होता है और रावण को मारकर राम अयोध्या लौटते हैं। यह घटनाक्रम रामायण की मुख्य कथा है, जिसमें धर्म, प्रेम, भक्ति और न्याय के महत्वपूर्ण संदेश दिए गए हैं।

रामायण के कई रूप संस्कृत में हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख रूप हैं:
1. आदि काव्य रामायण: महर्षि वाल्मीकि द्वारा लिखा गया रामायण का प्राचीनतम रूप है। इसमें 24,000 श्लोक हैं।
2. तुलसीदास रामायण: संत तुलसीदास द्वारा अवधी भाषा में रचित यह रामायण आधुनिक हिंदी साहित्य का महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। इसमें २४,००० दोहे हैं।
3. कम्पनी रामायण: तुलसीदास रामायण का अग्रणी संस्करण, जिसे भारतीय कम्पनी द्वारा अंग्रेजी भाषा में लिखा गया था।
4. गोस्वामी तुलसीदास रामायण: गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित रामायण, जिसे अवधी भाषा में लिखा गया है, इसे भी आधुनिक हिंदी साहित्य का महत्त्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है।

ये कुछ प्रमुख रूप हैं, जिनमें रामायण हिंदी भाषा में उपलब्ध है। आप इन रूपों में से किसी एक का चयन करके रामायण का पाठ कर सकते हैं।

रामायण एक महाकाव्य है जो हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण ग्रंथों में से एक है। इसे वाल्मीकि मुनि द्वारा संस्कृत भाषा में लिखा गया था। यह काव्य भगवान श्री राम के जीवन पर आधारित है और उनकी पत्नी सीता, उनके भाई लक्ष्मण, और भगवान हनुमान के प्रमुख कार्यकलापों को दर्शाता है।

रामायण कथा अयोध्या नगरी में आरम्भ होती है, जहां भगवान राम उत्कृष्ट गुणों वाले राजा दशरथ के राजमहल में जन्मे हैं। यह कथा उनके बाल्यकाल से लेकर उनके वनवास, सीता का हरण, लंका के राजा रावण के वध, सीता का परित्याग, हनुमान के भूमिका, और राम की विजय तक का सफर दिखाती है। इस काव्य में भक्ति, नैतिकता, धर्म, और परिवार के महत्व जैसे महत्वपूर्ण विषयों को भी व्यक्त किया गया है।

रामायण के संस्कृत श्लोकों का हिंदी अनुवाद कई विद्वानों और कवियों ने किया है। कवि गोस्वामी तुलसीदास ने 'रामचरितमानस' नामक ग्रंथ में रामायण की क

था को हिंदी भाषा में अत्यंत सुंदरता से प्रस्तुत किया है। इसके अलावा और भी कई लोगों ने अपने-अपने रूप में रामायण का हिंदी अनुवाद किया है।

यहां एक प्रसिद्ध श्लोक दिया गया है जो रामायण के प्रमुख संदर्भ में उद्धृत होता है:

रामायण का पहला अध्याय (आद्याय) है "बालकाण्ड"। बालकाण्ड में श्री राम के बाल्यकाल, उनके जन्म, उपनयन संस्कार (जनेऊ धारण), गुरुकुल जीवन, संस्कृति और विद्या प्राप्ति का वर्णन किया गया है। इसके साथ ही इसमें उनके माता-पिता का वर्णन, उनके ब्राह्मण गुरु विश्वामित्र से मिलना, तात्कालिक राज्य की स्थिति, और बाद में राजा दशरथ द्वारा राम के विवाह का आयोजन किया जाना इत्यादि विषयों का वर्णन होता है। बालकाण्ड में रामायण की कथा की प्रारंभिक घटनाएं और प्रमुख पात्रों का परिचय दिया जाता है।



 
Ramayan by Ramanand Sagar-रामायण धारावाहिक - Bhakti Gyaan

टिप्पणियाँ